8 फरवरी से खुलेंगे 6 से लेकर 12 तक की स्कूल, कैबिनेट की बैठक में हुआ फैसला

8 फरवरी से 6 से लेकर 12 तक की खुल जाएंगे स्कूल

By निरंजन सिंह 

 मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। 8 फरवरी से 6 से लेकर 12 तक की स्कूल खोल दिए जाएंगे।  कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया है कि पूर्व की तरह से स्कूल को खोला जाएगा। फिलहाल सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मानकों का पालन करना होगा। आपको बता दें कि पहले ही बोर्ड परीक्षा के तहत 10वीं और 12वीं क्लास  में पढ़ाई चल रही है । मगर अब सरकार में 6 से लेकर 12 तक स्कूल खोलने का फैसला किया है। सरकार का मानना है कि  जिस तरह से कोविड-19 केेे मरीजों की तादाद कम हुई है । ऐसे में स्कूल को खोल दिया जाएगा। मगर कोविड-19 केे नियमों का पालन किया जाएगा ।

फिलहाल आज की कैबिनेट की बैठक में आबकारी नीति के बारे में भी सरकार ने फैसला किया है अब आबकारी नीति  में भी कई तरह के बदलाव किए गए हैं । दुकानों का आवंटन 2 साल के लिए किया जाएगा । देसी मदिरा की दुकान पर भी बीयर की बिक्री की जाएगी। सरकार अपने स्लैब में भी बढ़ोतरी करने जा रही है ।

दूसरी तरफ पर्वतीय और मैदानी क्षेत्र की छात्र-छात्राओं को मिलने वाली साइकिल की धनराशि अब डीबीटी के तहत दी जाएगी । पर्वतीय क्षेत्रों के बालिकाओं की मिलने वाली साइकिल की धनराशि की एफडी कराई जाती है । जबकि मैदानी क्षेत्रों में उन्हें साइकिल दी जाती है । सरकार ने फिलहाल आज की कैबिनेट में कई महत्वपूर्ण फैसले किए हैं ।

साथ ही जिस तरह से साइबर क्राइम की घटनाएं बढ़ रही है इसके चलते सरकार ने फिलहाल साइबर कंट्रोल के लिए नया नियम तैयार किया है । साइबर अटैक से बचने के लिए भी सरकार ने प्लान तैयार किया है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव पर मुहर लगाई है ।

 कैबिनेट की बैठक में फिलहाल मनरेगा को लेकर भी सरकार ने फैसला किया है अभी तक जहाँ मनरेगा के तहत 100 दिन तक काम दिया जाता था । अब 150 दिन तक काम दिया जाएगा। इसको लेकर के भी आज कैबिनेट की बैठक में फैसला हुआ है। फिलहाल सरकार की कोशिश है कि लोगों को अधिक से अधिक रोजगार मिल सके।  लोग स्वरोजगार कर सके । इस दिशा में भी आने वाली कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया जा सकता है।  लगातार एक के बाद एक महत्वपूर्ण फैसले कर रही है।

Editor in Chief

Deepak Narang

Recent story

Translate »
%d bloggers like this:
Breaking News