South Asia 24×7 का मतलब पक्की खबर, देश और जहान की ताजातरीन खबरें,पत्रकारिता की नई आधारशिला, निष्पक्षता और पारदर्शिता अब, South Asia 24×7 पर खबर ग्राउंड जीरो से, मंझे हुए संवाददाताओं के साथ,हर जन मुद्दे पर, सीधा सवाल सरकार से ,सिर्फ South Asia 24 ×7 पर,पत्रकारिता की मजबूती के लिए जुड़िए हमारे साथ, South Asia 24×7 के यूट्यूब चैनल,फेसबुक और ट्विटर पर क्योंकि हम करते है बात मुद्दे की

South Asia24x7

Hindi News, Breaking News in Hindi, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi,South Asia24x7

Southasia 24 ×7 एनसीसी कैडेट्स NCC cadets ने निकाली डेंगू की रोकथाम की जागरूकता रैली, लोगों को बताए डेगू से बचने के उपाय

1 min read

एनसीसी कैडेट्स ने निकाली डेंगू की रोकथाम की जागरूकता रैली, लोगों को बताए डेंगू से बचने के उपाय

NCC cadets march for the awareness of the dengue control and precaution in Dehradun and raily started from MKP inter College.

ब्यूरो रिपोर्ट साउथ एशिया 24 ×7 देहरादून

डेगू की रोकथाम को लेकर एमकेपी इंटर कॉलेज के एनसीसी NCC Cadets कैडेट ने एक जागरूकता रैली निकाली डेंगू की रोकथाम कैसे की जा सकती है इसे कैसे बचा जा सकता है इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए क्रेडिट से रैली निकाली NCC cadet appeals to people to clean their houses and workplace .जगह-जगह लोगों   को डेंगू फैलने से रोकने के बारे में बताया साथ में लोगों को जागरूक रहने के लिए प्रेरित किया।

The principal of MKP inter College flag of the awareness raili off dehu control and precaution

एमकेपी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य Dr सीमा रस्तोगी ने डेंगू रोकथाम की रैली को किया फ्लैग ऑफ


एमकेपी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉक्टर सीमा रस्तोगी ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया कार्यक्रम की अध्यक्षता एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट विनीता खर्कवाल ने की। प्रधानाचार्य डॉक्टर सीमा रस्तोगी का कहना है कि जिस तरह से डेंगू फैल रहा है ऐसे में लोगों को जागरूक रहने की जरूरत है साथ ही अपने घरों की साफ सफाई करने पर भी लोगों को फोकस करना चाहिए ताकि उनके घरों में किसी तरह से डेेंगू ना फैल सके।

उनका कहना है कि लगातार जहां छात्र-छात्राओं को डेंगू की रोकथाम के लिए प्रेरित किया जा रहा है वही इस तरह के जागरूकता रैली के द्वारा भी डेंगू की रोकथाम के लिए लोगों को बताया जा रहा है यह बहुत ही सराहनीय और प्रशंसनीय कदम है उनका कहना है कि एनसीसी के क्रेडिट  तरह के कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हैं। ताकि आम लोगों को अपनी जिम्मेदारियां का भी एहसास कर सके।

लोगों को जागरूक बनाने के लिए उन्हें प्रेरित करते हैं जिस तरह से एनसीसी के क्रेडिट रैली के माध्यम से लोगों को डेंगू की रोकथाम के लिए प्रेरित कर रहे हैं उनका कहना है कि उन्हें पूरी उम्मीद है इससे लोग जागरूक होंगे और डेंगूकी रोकथाम में अपना सहयोग भी देंगे।

एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट विनीता खर्कवाल की अध्यक्षता में डेंगू के रोकथाम की निकल गई जागरूकता रैली NCC officer lieutenant Vinita kharkwal lead the awareness railiy of dengue control and precaution in Dehradun and inspires to the community.

एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट विनीता खर्कवाल कहना है कि अंडर ऑफिसर शिवांशी रेडवाल द्वारा डेंगू के बचाव के लिए लगातार लोगों को उपाय समझाए  गए इस तरह से एनसीसी के सभी क्रेडिट ने रैली में हिस्सा लिया और  लोगों  को डेंगू की रोकथाम के लिए जागरूक किया। उनका कहना है कि एनसीसी के क्रेडिट  हर प्रोग्राम में शामिल होकर के अपनी जिम्मेदारी का परिचय करते हैं। एनसीसी के क्रेडिट  ने जगह-जगह जाकर के लोगों को डेंगू  की रोकथाम के बारे में बताया।

एनसीसी के क्रेडिट ने दी अपनी जिम्मेदारियां का परिचय लोगों को किया जागरूक NCC cadets are recognised for their discipline and responsibility.

उनका कहना है कि जिस तरह से हाल के दिनों में बारिश हुई है इससे लोगों के घरों के  आसपास पानी इकट्ठा होने से डेंगू के फैलने का खतरा बढ़ा  खास तौर से लोगों को अपने घरों की साफ सफाई करने की जरूरत है। टूटे हुए खिलौने गमला कूलर टायर या फिर छोटे टूटे हुए मिट्टी के बर्तन में पानी भर जाता है जिससे लार्वा पनपता है और डेंगू के मच्छर पैदा होते हैं उनका कहना है कि लोगों को अपने घरों की साफ सफाई करने की नियत आवश्यकता है।

तभी डेंगू से मिजाज पाई जा सकती है मगर जिस तरह से एनसीसी के क्रेडिट ने जागरूकता रैली निकाली है उनका कहना है कि इससे लोग अपने घरों की साफ सफाई करने के लिए प्रेरित होंगे और डेंगू की रोकथाम करने में काफी मदद मिलेगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!