South Asia 24×7 का मतलब पक्की खबर, देश और जहान की ताजातरीन खबरें,पत्रकारिता की नई आधारशिला, निष्पक्षता और पारदर्शिता अब, South Asia 24×7 पर खबर ग्राउंड जीरो से, मंझे हुए संवाददाताओं के साथ,हर जन मुद्दे पर, सीधा सवाल सरकार से ,सिर्फ South Asia 24 ×7 पर,पत्रकारिता की मजबूती के लिए जुड़िए हमारे साथ, South Asia 24×7 के यूट्यूब चैनल,फेसबुक और ट्विटर पर क्योंकि हम करते है बात मुद्दे की

South Asia24x7

Hindi News, Breaking News in Hindi, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi,South Asia24x7

South Asia 24 × 7 क्या है घोड़ा लाइब्रेरी, प्रधानमंत्री ने क्यों की उत्तराखंड की लाइब्रेरी की प्रशंसा

1 min read

 

मन की बात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के घोड़ा लाइब्रेरी का किया जिक्र

दीपक नारंग साउथ एशिया 24 × 7 देहरादून

मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को करनपुर, देहरादून स्थित डी.ए.वी पी.जी कॉलेज में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम का 105वाँ संस्करण सुना। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने डी.ए.वी पी.जी कॉलेज के स्मार्ट लाइब्रेरी स्थापना के कार्यों का शुभारंभ किया।

देहरादून के डीएवी पीजी कॉलेज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात के कार्यक्रम का हुआ आयोजन, सीएम धामी भी रहे मौजूद

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी  का मन की बात एक ऐसा कार्यक्रम है, जिसके माध्यम से देश के विभिन्न क्षेत्रों में लोगों द्वारा सामान्य परिस्थितियों में किए जा रहे सरहनीय कार्यों को आगे लाया जाता है। इससे अन्य लोगों को भी विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने की प्रेरणा मिलती है।

नैनीताल के घोड़ा लाइब्रेरी का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया मन की बात में जिक्र ,घोड़ा लाइब्रेरी की तारीफ

उत्तराखंड की ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नौनिहाल बच्चों को कहानियों कविताओ रोचक कहानी उपलब्ध कराने के लिए एक घोड़ा लाइब्रेरी की शुरुआत की गई है । तरह-तरह की किताबें घोड़े के पीठ पर रखी जाती है और घोड़ा उन किताबों को घोड़ा गांव तक लेकर जाता है।

 

जिसमें कई शिक्षक और छात्र भी शामिल हैं इस घोड़ा लाइब्रेरी के जरिए तरह-तरह की किताबों को दूरस्थ क्षेत्र के गांव तक पहुंचाया जाता है । गांव-गांव के बच्चे कविता कहानी और मनोरंजन की किताबों को पढ़ते हैं  चलती फिरती लाइब्रेरी है जो घोड़े के पीठ पर तरह-तरह की किताबों को रखा जाता है । जिस बच्चे भी इस लाइब्रेरी को देखकर आकर्षित होते हैं।

क्या है उत्तराखंड की घोड़ा की लाइब्रेरी प्रधानमंत्री ने की तारीफ

 

प्रधानमंत्री ने नैनीताल के युवाओं द्वारा बच्चों के लिए शुरू की गई अनोखी घोड़ा लाइब्रेरी का जिक्र किया। जिसके माध्यम से नैनीताल जनपद के दुर्गम 12 गांवों में रहने वाले बच्चों को स्कूल की किताबों के अलावा ‘कविताएँ’, ‘कहानियाँ’ और ‘नैतिक शिक्षा’ की किताबें भी पढ़ने को मिल रही है। यह पवहल बच्चों को खूब भा रही है।

सीएम धामी का बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश बढ़ रहा है आगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री  मोदी के नेतृत्व में देश हर क्षेत्र में तेजी से प्रगति कर रहा है। उन्होंने कहा कि देश में मातृशक्ति के उत्थान के लिए प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में अनेक कार्य किये जा रहे हैं। लोक सभा और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का विधेयक लोकसभा और राज्यसभा में पारित हो चुका है। राज्य में भी महिला सशक्तिकरण की दिशा में तेजी से कार्य किये जा रहे हैं।

उत्तराखंड में प्रदेश की नारी शक्ति को सरकारी नौकरी के लिए 30 फ़ीसदी क्षैतिज आरक्षण का किया गया है प्रावधान

सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 30 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण की व्यवस्था की गई। राज्य में सभी प्रतियोगी परीक्षाएं पूर्ण पारदर्शिता के साथ हों, इसके लिए सख्त नकल विरोधी कानून लाया गया है। समान नागरिक सहिता लागू करने की दिशा में राज्य तेजी से आगे बढ़ रहा है।

इस अवसर पर विधायक  खजानदास, प्रधानाचार्य डी.ए.वी पी.जी कॉलेज डॉ. के.आर. जैन, अध्यापकगण एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!