South Asia 24×7 का मतलब पक्की खबर, देश और जहान की ताजातरीन खबरें,पत्रकारिता की नई आधारशिला, निष्पक्षता और पारदर्शिता अब, South Asia 24×7 पर खबर ग्राउंड जीरो से, मंझे हुए संवाददाताओं के साथ,हर जन मुद्दे पर, सीधा सवाल सरकार से ,सिर्फ South Asia 24 ×7 पर,पत्रकारिता की मजबूती के लिए जुड़िए हमारे साथ, South Asia 24×7 के यूट्यूब चैनल,फेसबुक और ट्विटर पर क्योंकि हम करते है बात मुद्दे की

South Asia24x7

Hindi News, Breaking News in Hindi, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi,South Asia24x7

Big news 24 फरवरी 2024 को सैन्य धाम का होगा लोकार्पण

1 min read

24 फरवरी को सैन्य धाम का होगा लोकार्पण

ब्यूरो  रिपोर्ट

देहरादून

 

राजधानी देहरादून में सैन्य धाम का निर्माण कार्य बड़े जोर-शोर से चल रहा है सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी का दावा है 25 फरवरी 2024 को सैन्य धाम का लोकार्पण पर कार्यक्रम होगा।

जिसकी धूमधाम के साथ में तैयारी चल रही है उनका कहना है कि 100 करोड रुपए की लागत से सैन्य धाम का निर्माण कार्य किया जा रहा है जिसमें म्यूजियम टैंक के साथ में मिग-21 विमान बाबा जसवंत सिंह का मंदिर बाबा हरभजन सिंह का मंदिर साथ में कई स्मारक से संबंधित स्तूप भी देखने को मिलेंगे।

सैन्य धाम में देखने को मिलेंगे कई तरह के म्यूजियम

सरकार का दावा है कि अब उत्तराखंड का पांचवा धाम होगा क्योंकि 1734 शहीदों के परिवारों के घरों के आंगन की मिट्टी को भी लाया गया है एक अमर ज्योति भी होगी जो आकर्षण का केंद्र होगी

राजधानी देहरादून के पुरुकुल गांव में सैन्य धाम का निर्माण कार्य चल रहा है 25 फरवरी 2024 को पर कार्यक्रम आयोजित होगा जिसकी तैयारियां जोर-जोर से चल रही है सैनिक कल्याण मंत्री का कहना है कि जिस तरह से बद्रीनाथ केदारनाथ गंगोत्री यमुनोत्री धाम के लिए श्रद्धालु आते हैं ऐसे में सैन्य धाम को देखने के लिए भी आएंगे ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव के दौरान किया था ऐलान

कहना कि सरकार निर्माण कार्य को लेकर पूरी संजीदगी  के साथ में काम कर रही है देश के अलग-अलग सैनिक स्मारकों का अध्ययन करने के बाद सरकार निर्माण कार्य कर रही है।

आपको बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सैन्य धाम बनाने की बात 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान कही थी उन्होंने कहा था उत्तराखंड सैनिक बाहुल्य प्रदेश है ऐसे में सेंध धाम बनना चाहिए। प्रथम विश्व युद्ध से लेकर द्वितीय विश्व युद्ध तक जितने सैनिक शहीद हुए हैं उनके नाम को भी देखने का मौका मिलेगा।

देश के नाम पर शहादत देने वाले शहीदों के नाम होंगे अंकित

जिन्होंने 1965  1972 और कारगिल के युद्ध में लड़ाई लड़ी अपने प्राणों की आहुति दी उनके नाम भी अंकित दिए जाएंगे इसी तरह से शहीदो को सम्मान देने के लिए स्मारक बनाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!