South Asia 24×7 का मतलब पक्की खबर, देश और जहान की ताजातरीन खबरें,पत्रकारिता की नई आधारशिला, निष्पक्षता और पारदर्शिता अब, South Asia 24×7 पर खबर ग्राउंड जीरो से, मंझे हुए संवाददाताओं के साथ,हर जन मुद्दे पर, सीधा सवाल सरकार से ,सिर्फ South Asia 24 ×7 पर,पत्रकारिता की मजबूती के लिए जुड़िए हमारे साथ, South Asia 24×7 के यूट्यूब चैनल,फेसबुक और ट्विटर पर क्योंकि हम करते है बात मुद्दे की

South Asia24x7

Hindi News, Breaking News in Hindi, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi,South Asia24x7

BSNL के ऑफिस में 18 अक्टूबर को सेल ब्रॉडकास्ट अलार्म सिस्टम का होगा परीक्षण

1 min read

 

  • आपदा के दौरान आपातकालीन संचार को बढ़ाने के लिए सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम का होगा परिक्षण
  • परीक्षण 18 अक्टूबर को देहरादून के राजपुर रोड स्थित बीएसएनएल बिल्डिंग में होगा आयोजित

ब्यूरो रिपोर्ट देहरादून : दूरसंचार विभाग राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से आपदाओं के दौरान आपातकालीन संचार को बढ़ाने और नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम का परिक्षण कर रहा है।ये परीक्षण 18 अक्टूबर को देहरादून में अयोजन किया जा रहा है।

18 अगस्त को आपदा अर्ली अलार्म  सिस्टम का होगा प्रशिक्षण
भारत के नागरिकों और समुदायों की सुरक्षा के प्रति निरंतर प्रतिबद्धता में, प्रत्येक दूरसंचार सेवा प्रदाता पर सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम (Cell Broadcast Alert System) का परीक्षण किया जा रहा है। विभिन्न मोबाइल ऑपरेटरों और सेल ब्रॉडकास्ट सिस्टम की आपातकालीन चेतावनी प्रसारण क्षमताओं की दक्षता और प्रभावशीलता का आंकलन करने के लिए ये परीक्षण समय-समय पर देश भर के विभिन्न क्षेत्रों में किए जाएंगे।

सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम का होगा प्रशिक्षण

सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम (Cell Broadcast Alert System) एक अत्याधुनिक तकनीक है जो हमें एक निश्चित भौगोलिक क्षेत्र के भीतर सभी मोबाइल उपकरणों पर आपदा प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण और समय पर संवेदनशील संदेश भेजने की अनुमति देता है, भले ही प्राप्तकर्ता प्रदेश का निवासी हों या फिर पर्यटक/ आगन्तुक। सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम यह सुनिश्चित करता है कि महत्वपूर्ण आपातकालीन जानकारी समय पर अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे। इसका उपयोग सरकारी एजेंसियों और आपातकालीन सेवाओं द्वारा जनता को संभावित खतरों के बारे में सूचित करने और गंभीर परिस्थितियों के दौरान उन्हें सूचित रखने के लिए किया जाता है। सेल ब्रॉडकास्ट सिस्टम का उपयोग आमतौर पर आपातकालीन अलर्ट देने के लिए किया जाता है, जैसे कि गंभीर मौसम की चेतावनी (जैसे -सुनामी, अचानक बाढ़, भूकंप आदि), सार्वजनिक सुरक्षा संदेश, निकासी नोटिस और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी देता है।

उत्तराखंड के आपदा के दृष्टिकोण से सिस्टम को किया जाएगा मजबूत

परीक्षण अवधि के दौरान, लोगों को उनके मोबाइल उपकरणों पर कृत्रिम आपातकालीन अलर्ट प्राप्त हो सकते हैं। हम आश्वस्त करते हैं कि ये अलर्ट नियोजित परीक्षण प्रक्रिया का हिस्सा हैं और वास्तविक आपात स्थिति का संकेत नहीं देते हैं। भ्रम से बचने के लिए प्रत्येक परीक्षण अलर्ट स्पष्ट रूप से इंगित करेगा कि यह एक परीक्षण संदेश है।

परीक्षण 18 अक्टूबर को देहरादून के राजपुर रोड स्थित बीएसएनएल बिल्डिंग में आयोजित होगा।
सिस्टम की तत्परता के आधार पर, अंतिम क्षण में बिना अधिक जानकारी के परीक्षण अनुसूची में बदलाव हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!