South Asia 24×7 का मतलब पक्की खबर, देश और जहान की ताजातरीन खबरें,पत्रकारिता की नई आधारशिला, निष्पक्षता और पारदर्शिता अब, South Asia 24×7 पर खबर ग्राउंड जीरो से, मंझे हुए संवाददाताओं के साथ,हर जन मुद्दे पर, सीधा सवाल सरकार से ,सिर्फ South Asia 24 ×7 पर,पत्रकारिता की मजबूती के लिए जुड़िए हमारे साथ, South Asia 24×7 के यूट्यूब चैनल,फेसबुक और ट्विटर पर क्योंकि हम करते है बात मुद्दे की

South Asia24x7

Hindi News, Breaking News in Hindi, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi,South Asia24x7

विश्व मानवाधिकार दिवस की निकाली गई जन जागरूकता रैली

1 min read

विश्व मानवाधिकार दिवस की निकाली गई जन जागरूकता रैली

रैली निकालकर जनमानस को दिया संदेश

हमारी बेटियां हमारा गौरव कार्यक्रम के तहत निकाली गई जन जागरूकता रैली

जेंडर आधारित हिंसा के खिलाफ 16 दिवसीय अभियान 25

अकील अहमद

10 दिसम्बर का समापन

रतनपुरा۔मऊ۔ विश्व मानवाधिकार दिवस के अवसर पर देश के विभिन्न राज्यों तथा जनपदों में विश्व मानवाधिकार दिवस धूमधाम के साथ मनाया गया। इसी क्रम मऊ जनपद के रतनपुरा ब्लॉक में युवतियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने बड़े ही धूमधाम के साथ रैली निकालकर लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया।

जिसमे महिलाओं, युवाओं, किशोर -किशोरियों और वर्षों से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर 3 दशकों से समुदाय के बीच कार्य कर रहे ग्रामीण विकास संस्थान हथिनी मऊ द्वारा दिन रविवार को 10 दिसम्बर के अवसर पर किशोरी संघ द्वारा ब्लाक मुख्यालय से फनटेशिया वाटर पार्क मेउड़ी चट्टी तक निकाला गया। रैली में किशोरी संघ तख्ती पर लिखें संदेशों, नारों, पम्पलेट गाजे बाजे के साथ आम जनमानस, राहगीरों को मानवाधिकार दिवस को लेकर जागरूक कर रहीं थी। रैली में हर वर्ग के लोगों ने भी सैकड़ों की तादाद में सहभागिता की, वहीं पर हलधपुर थानाधयक्ष हरेंद्र यादव ने उपस्थित युवतियों तथा सामाजिक कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज के परिवेश में अपने अधिकारों को जानना हर एक के लिए अनिवार्य है

 क्योंकि एक जागरूक नागरिक ही देश के निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है जबकि रतनपुरा पुलिस चौकी प्रभारी रामअवध राम ने कहा कि हम सब देश के एक जिम्मेदार नागरिक हैं इसलिए हमें भी राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देना चाहिए वहीं महिला कांस्टेबल अंजलि जयसवाल ने उपस्थित युवतियों,महिलाओं को जागरूक करते हुए उन्हें अपने दिन भर की गतिविधियों को घर एक सदस्य के साथ शेयर करने तथा अनजान नंबरों से आने वाली मिसकॉल से सावधान रहने को कहा और कहा कि कभी भी अनजान मोबाइल नंबरों से बात नहीं करनी चाहिए और नही वीडियो कॉल करनी चाहिए जिससे कि इस बात का बराबर खतरा बना रहता है कि अगला आपको इसके लिए ब्लैकमेल करने का खतरा बना रहता है।

तत्पश्चात ब्लाक मुख्यालय पर हमारी बेटियां हमारा गौरव कार्यक्रम की संचालिका अर्शी फातिमा और फरहीन अब्बासी ने मुख्य अतिथि हलधपुर थानाधयक्ष हरेंद्र यादव एवं रतनपुरा पुलिस चौकी प्रभारी रामअवध राम एवं रतनपुरा ग्राम प्रधान जय किशोर गुप्ता का संस्थान के वरिष्ठ कार्यकर्ता जवाहरलाल,मीरा सिंह, वंदना सिंह द्वारा माल्यार्पण कराते हुए संस्थान के कार्यों को बताया। मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में कहा कि संस्थान द्वारा आज की जन जागरूकता रैली से जन जन में मानवाधिकारों के प्रति जागरूक संदेश गया। संस्थान द्वारा महिलाओं किशोरियों के हितों में गांव स्तर पर चल रहे कार्यक्रम सराहनीय है।

आगे उन्होंने कहा कि आप अपने अधिकारों और कर्तव्यों को पहचानें और अपने जीवन को हिंसा मुक्त बनाए। अर्शी फातिमा ने कहा कि विश्व मानवाधिकार दिवस 2023 की थीम “सभी के लिए स्वतंत्रता, समानता और न्याय” को लेकर सबको संबोधित किया। फरहीन ने भारतीय संविधान में वर्णित 6 मौलिक अधिकारों के प्रति सभी का ध्यानाकर्षण कर महिला हिंसा के खिलाफ महिला अधिकारों को लेकर जरूरी जानकारी किशोरियों को दिया। वरिष्ठ कार्यकर्त्री बंदना सिंह ने कहा कि यह दिन हर व्यक्ति के मौजूदा अधिकारों हकों को समझाने और मान्यता देने वाला है।
वहीं पर अंजली चौहान ने हमारी बेटियां हमारा गौरव कार्यक्रम के तहत चलाए जा रहे प्रोग्रामों के बारे में जानकारी देते हुए यूवतोयों तथा महिलाओं को जागरूक करने का प्रयास किया, जबकि वंदना ने लोकगीत अनपढ़ ना रहब बाकी पढ़ब ज़रूर
भले ज़माना दे ई गाली ए माई बाकी पढ़ब ज़रूर
जाकर उपस्थित जनसमूह को भावविभोर कर दिया। वहीं नीतू ने यह शेर सिर्फ़ हंगामा खड़ा करना मेरा मकसद नहीं
मेरी कोशिश है कि सूरत बदलनी चाहिए


पढ़कर लोगों का ध्यान आकर्षित करने का प्रयास किया, और लोगों को समलैंगिकता की ओर इशारा करते हुए उसकी सच्ची तस्वीर पेश करने की कोशिश की, जबकि शिवानी कुमारी ने कहा कि जो नारी का अपमान करे वह मर्द नहीं हो सकता है, इसी क्रम में बंदना, सना, नीतू, स्नेहा चौरसिया, शिवानी, आंचल, पूनम,शालिनी, काजल, अमृता, ज्योति आदि ने गीत,भाषण, ग्रुप नृत्य से सबको मंत्रमुग्ध किया। जबकि ज्योति ने मैं स्त्री हूं मैं नारी हूं मैं द्रोपदी हूं मैं सीता हूं गाकर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। जबकि कुमारी वंदना ने वर्षों को बंद पड़ी है उन नैनों को खोलो गाकर युवतियों का ध्यान आकर्षित करने का प्रयास किया। आखिर में अर्शी फातिमा और फरहीन अब्बासी ने सबका आभार प्रकट किया।

इस अवसर पर एस एच ओ हलधरपुर हरेन्द्र यादव, रामविलास यादव, ज्ञानेन्द्र पाण्डेय, राममिलन यादव, रोली मिश्रा, निरूपा सिंह, इत्यादि हमराही मौजूद थे जबकि गणमान्य लोगों में अर्शी फातिमा,फरहीन अब्बासी, वंदना सिंह, ज्योति सिंह, मीरा सिंह, मोहम्मद आमिर अब्बासी, इंतेजार हुसैन, बेलाल शेख़, फैजान अहमद, जवाहरलाल, प्रेमशंकर पाण्डेय, गोपाल यादव, अजय सिंह, प्रतिमा चौबे, फौजदार राम, फखरे आलम अब्बासी, रवि कुमार के अलावा संस्थान के विभिन्न कार्यक्रमों से जुड़े कार्यकर्ता भी सहयोगी रुप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ संतोष त्रिपाठी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!