South Asia 24×7 का मतलब पक्की खबर, देश और जहान की ताजातरीन खबरें,पत्रकारिता की नई आधारशिला, निष्पक्षता और पारदर्शिता अब, South Asia 24×7 पर खबर ग्राउंड जीरो से, मंझे हुए संवाददाताओं के साथ,हर जन मुद्दे पर, सीधा सवाल सरकार से ,सिर्फ South Asia 24 ×7 पर,पत्रकारिता की मजबूती के लिए जुड़िए हमारे साथ, South Asia 24×7 के यूट्यूब चैनल,फेसबुक और ट्विटर पर क्योंकि हम करते है बात मुद्दे की

South Asia24x7

Hindi News, Breaking News in Hindi, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi,South Asia24x7

Ghazipur news बुनकरों के लिए हर संभव प्रयास करूंगा۔ रफीक अंसारी

1 min read

बुनकरों के लिए हर संभव प्रयास करूंगा۔ रफीक अंसारी

By अकील अहमद 

मऊ नाथ भंजन मऊ। बुनकर मोर्चा के तत्वाधान में आजाद ग्राउंड डोमनपुरा मऊ के मैदान में भव्य बुनकर सम्मेलन संपन्न हुआ। बुनकर सम्मेलन की अध्यक्षता अब्दुल्लाह अंसारी एवं संचालन पूर्व सभासद ऐमन शोऐब ने किया। कार्यक्रम का आयोजन समाजवादी पार्टी के पूर्व प्रत्याशी एवं राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य  अल्ताफ अंसारी द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में बुनकरों की समस्याओ पर बृहद प्रकाश डाला गया एवं उनकी समस्याओं के निदान के लिए लखनऊ से लेकर दिल्ली तक संघर्ष करने का ऐलान किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए समाजवादी पार्टी के विधायक मेरठ जोन के प्रभारी मुख्य अतिथि  हाजी रफीक अंसारी ने कहा कि जनपद मऊ बुनकरों का मैनचेस्टर कहा जाने वाला मऊ नगर आज दर दर की ठोकरें खा रहा है यहां के बुनकर की हालात मनरेगा मजदूरों से भी बदतर है। मनरेगा मजदूर की मजदूरी प्रति व्यक्ति जहां ₹200/ है वही एक बुनकर परिवार यदि जिसमें 5 सदस्य होते हैं तो सभी लोग मिलकर रात दिन में 3 साड़ी बुनते हैं जिसकी मजदूर 120 के हिसाब से 360 होती है। बुनकरों की कमाई से उनका परिवार भी नहीं चल सकता,

वहीं इन बुनकरों के द्वारा बनाये गये वस्त्र भारत के उच्च पदस्थ स्तरों पर किया जाता है विदेश से आने वाले मेहमानों को इनके हाथ का बनाया हुआ अंग वस्त्र को प्रदान किया जाता है, लेकिन देश प्रदेश की सरकारों ने कभी इन पर नजर नहीं डाल आज उत्तर प्रदेश मे बुनकर की हालत यह हो गई है कि जीविकोपार्जन न चलने के कारण खाड़ी के देशों में शरण ले रहे हैं,आज बुनकर की हालत यह है कि अगर इनके कपड़ा बुनने के दौरान कोई हादसा होता है या कोई दुर्घटना होती है तो इनको कोई पूछने वाला नहीं है किसानों के बाद हिंदुस्तान की सबसे बड़ी आबादी बुनकरों की है जहां एक तरफ किसान को दुर्घटना होने पर उनको किसान दुर्घटना बीमा ,किसान सम्मान निधि तथा किसान को दैवीय आपदा राहत कोष से धन मुहैया कराया जाता है

 लेकिन वहीं पर बुनकर आम जनता का तन ढकने के लिए वस्त्र तैयार करता है लेकिन उसे दो वक्त की रोटी नसीब नहीं होती, उसको किसी तरह का राहत नहीं दिया जाता है मीटिंग के माध्यम से आम बुनकरों की राय है कि जिस तरह किसान को किसान सम्मान निधि किसान दुर्घटना बीमा आदि दिया जाता है उसी तरह बुनकर को भी संसाधन एवं राहत मुहैया कराया जाए राज्य सरकारें और केंद्र सरकारें आज तक कभी इन पर विचार नहीं किया पूर्व में समाजवादी पार्टी के संरक्षक रहे पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने उनके दर्द को समझा उन्होंने देखा कि पुरा परिवार रात दिन मिलकर जो साड़ी तैयार करता है उसके कमाई से बिजली का बिल नहीं भर सकता  नेता ने बुनकरों के लिए फ्लैट रेट पर बिजली ₹72 की दर पर देने का काम किया जिसको आज तक की सरकारों ने बनाए रखा ।

 

 जिसके प्रभाव से बुनकरों के घर मे लगे लूम बिजली के बढ़ते दाम के चलते बंद करना पड़ा आज उनका लूम बंद है फिर भी उनके ऊपर लाखों लाखों बिजली का बिल बकाया है सरकार ने उनको आत्महत्या करने पर मजबूर कर दिया है आज बुनकर की हालत यह हो गई है कि वह दो वक्त की रोटी के लिए तरस रहा है उसके लिए हाथ द्वारा चलाया जाने वाला लूम वही खेती है जिसको सरकार की उदासीनता के चलते बंद होने के कगार पर है आज बुनकर अपनी मांग को लेकर जिस उत्साह से आज बड़े स्वरूप में बुनकर सम्मेलन कर अपनी ताकत दिखाया है ।

 

अगर यह बुनकर जरूरत पड़ी उत्तर प्रदेश की विधानसभा घेरने एवं जंतर मंतर पर धरना देने के लिए तैयार रहेगा  उत्तर प्रदेश सरकार एवं भारत सरकार से मांग करता हूं कि जिस तरह से किसानों को पीड़ा को सरकार देखती है उसी तरह बुनकरों की पीड़ा को भी सरकार समझे और उसके लिए जो संभव उपाय हो वह करें इसके लिए यहां के बुनकर मोर्चा से मैं कहना चाहूंगा कि एक प्रतिनिधिमंडल जिलाधिकारी के माध्यम से अपना ज्ञापन मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री को भेजें ।

जिससे कि सदन में यह बात रखी जा सके। बुनकर सम्मेलन को संबोधित करते हुए समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य एवं पूर्व प्रत्याशी  अल्ताफ अंसारी ने कहा कि मऊ का बुनकर जो साड़ियां बनता है वह पूरे भारत में वन क्लास की साड़ियां होती है इनके द्वारा बोले गए कपड़ों को हिंदुस्तान के बाजार में मऊ एवं बनारसी साड़ी के नाम से ऊंचे दामों में बेचा जाता है जिस से मऊ का नाम गर्व से लिया जाता है लेकिन जो साड़ियां इतनी महंगी और महान भाव को भेंट की जाती है।

उसको बुनने वाला कारीगर बोलने वाला के बुनाई के दाम वाजिब नहीं मिल पाता सरकार की उदासीनता के चलते उनके बनाए गए कपड़े ठप पड़े हुए हैं उनको बाजार को सप्लाई करने एवं बेचने के लिए सरकार ने कोई कदम नहीं उठाया जबकि जो साड़ियां उनके द्वारा तैयार की जाती है और जब बंडल बनता है तो सबसे पहले सबसे ज्यादा टैक्स मऊ के बुनकर द्वारा प्रदेश के मैं नंबर वन पर दिया जाता है जिसे प्रदेश के आर्थिक व्यवस्था में इन बुनकरों का बहुत बड़ा योगदान होता है।

 

लेकिन फिर भी सरकार ने कभी इन पर ध्यान नहीं दिया आज मऊ का बुनकर सड़कों पर उतरा है और यह दिखा रहा है कि हम कितने व्यवस्था और लाचार हैं जरूरत पड़ी तो हम किसी भी स्तर पर धरना प्रदर्शन आदि करने पर बाध्य होंगे हमारी आबादी किसानों की आबादी से के बराबर है फिर भी हमें सम्मान के नजर से कभी नहीं देखा गया हम लोग बैठक के माध्यम से चाहते हैं कि हम लोगों की आवाज लखनऊ और दिल्ली की सरकार के कानों में पड़े और हमारी मांगों पर विचार हो।

 

बुनकर सम्मेलन को समाजवादी पार्टी के पूर्व जिला अध्यक्ष एवं नगर पालिका मऊ के पूर्व चेयरमैन  अरशद जमाल अंसारी ने कहा कि मऊ के बुनकरों द्वारा बनाई गई वस्त्रों पर जो सरकार जीएसटी लेती है अगर वह टैक्स के बराबर भी अगर इन पर ध्यान देती तो आज बुनकर की हालात यह नहीं होती। मऊ के बुनकरों का परिवार की जीविका हैंडलूम पावर लूम पर आधारित है। पूर्व चेयरमैन अरशद जमाल ने प्रस्ताव पर सहमति देते हुए 4 प्रस्ताव रखे जिसमे बंकरों के बिल में बकाया समाप्त करने, छोटे बुनकरों (5 किलोवाट तक) को फ्लेट रेट पर विद्युत देने, बुनकरों को स्वस्थ व्यवस्था उपलब्ध कराने, बुनकरों को लाल कार्ड की सुविधा देने जैसे बिंदु पर बात रखी।

 

उन्होंने कहा के जो बकाया आराहा है वो सरकार के नाम है न के बुनकरों के नाम है।
बैठक में वक्ताओं ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पास किया कि बुनकरों की समस्याओं को लेकर उनकी बिजली बिल की समस्याओं को लेकर उनके उद्योग धंधों की समस्याओं को लेकर उनके बने हुए कपड़ों की सप्लाई को लेकर जिलाधिकारी के माध्यम से एक ज्ञापन तत्काल मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री को भेजा जाए। जिसको ध्वनि मत से पारित किया गया आज की बैठक को श्री अल्तमश अंसारी ,हाजी रफीक अंसारी  राजेंद्र कुमार विधायक , अरशद रियाज,  निसार प्रधान, हबीब भाई  तैयब पालकी चेयरमैन ,जमाल अर्पण आबिद अंसारी ,इसरार उल हक, अंसारी शोएब निजामी, रईस अंसारी , टांडा इंतखाब आलम चेयरमैन , ऐनुअल मुजफ्फर अनीस हलचल, इकबाल अहमद पूर्व सभासद सईद अंसारी आदि ने संबोधित किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!