South Asia 24×7 का मतलब पक्की खबर, देश और जहान की ताजातरीन खबरें,पत्रकारिता की नई आधारशिला, निष्पक्षता और पारदर्शिता अब, South Asia 24×7 पर खबर ग्राउंड जीरो से, मंझे हुए संवाददाताओं के साथ,हर जन मुद्दे पर, सीधा सवाल सरकार से ,सिर्फ South Asia 24 ×7 पर,पत्रकारिता की मजबूती के लिए जुड़िए हमारे साथ, South Asia 24×7 के यूट्यूब चैनल,फेसबुक और ट्विटर पर क्योंकि हम करते है बात मुद्दे की

South Asia24x7

Hindi News, Breaking News in Hindi, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi,South Asia24x7

big breaking यूपी में लागू हुआ है इफेक्टिव वैक्सीन मैनेजमेंट सिस्टम

1 min read

यूपी में प्रभावी तरीके से लागू हुआ इफेक्टिव वैक्सीन मैनेजमेंट सिस्टम

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने दी जानकारी, प्रदेश में वैक्सीन की सुरक्षा अधिक प्रभावी, कोल्ड चेन की लगातार की जा रही निगरानी

Sandip kumar 

लखनऊ। 15 मार्च

यूपी में कोविड वैक्सीन का सुरक्षा कवच बरकरार रखने में अहम कदम उठाए गए हैं। इफेक्टिव वैक्सीन मैनेजमेंट सिस्टम को और बेहतर तरीके से लागू किया जा रहा है। इसके सभी मानकों की निगरानी की जा रही है। वैक्सीन की गुणवत्ता बरकरार रखने में अहम कामयाबी मिली है। यह जानकारी उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बुधवार को दी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में हर साल 55 लाख से अधिक शिशुओं का जन्म हो रहा है। पांच साल तक छोटे बच्चों को गंभीर 12 तरह की बीमारियों से बचाने के लिए सरकारी अस्पतालों में मुफ्त वैक्सीन लगाई जाती है। इसमें बीसीजी, पोलियो, विटिमिन ए, पैंटावैलेंट, मिजल्स, रूबैला, रोटावायरस और निमोकॉकल समेत अन्य जानलेवा बीमारियों से बचाव की वैक्सीन शामिल हैं। वहीं, गर्भवती महिलाओं को टिटनेस और डिप्थीरिया से बचाव की वैक्सीन लगाई जा रही है। कोविड से बचाव के लिए भी वैक्सीन लगाई गई है।

डिप्टी सीएम ने बताया कि वैक्सीन की गुणवत्ता के लिए कोल्ड चेन मेनटेन रखना चुनौतीपूर्ण होता है। कंपनी से निकलने के बाद वैक्सीन एयरपोर्ट, फिर स्टेट और डिस्ट्रिक वैक्सीन स्टोर आती है। उसके बाद वैक्सीन की आपूर्ति अस्पतालों में होती है। इस दौरान कोल्ड चेन टूटने का खतरा रहता है। वैक्सीन के रखखाव में गड़बड़ी से गुणवत्ता प्रभावित होती है। दवा का प्रभाव कम होने की आशंका भी बनी रहती है।

कोल्ड चेन की हो रही निगरानी

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बताया कि इफेक्टिव वैक्सीन मैनेजमेंट सिस्टम को कड़ाई से लागू किया गया। वर्ष 2016 इफेक्टिव वैक्सीन मैनेजमेंट सिस्टम के तहत वैक्सीन सप्लाई चेन का परीक्षण किया गया। तो उपलब्धि 57 फीसदी थी। वर्ष 2022 में यह प्रक्रिया दोबारा की गई, तो उपलब्धि बढ़कर 83 प्रतिशत हो गई है। जो ग्लोबल बेंच मार्क 80 फीसदी से भी अधिक है। उन्होंने बताया कि इसमें वैक्सीन का रख-रखाव, वैक्सीन को लाने ले जाने, स्टोर में बिजली, बैकअप आदि परखा जाता है।

छूटे बच्चों के लिए टीकाकरण के अभियान

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के दिशा में लगातार कदम उठाये जा रहे हैं। टीकाकरण सरकार की प्राथमिकता में है। इसलिए छूटे बच्चों के टीकाकरण के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहे हैं। ताकि सभी बच्चों को वैक्सीन की सुरक्षा प्रदान की जा सके।

Top news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!