South Asia 24×7 का मतलब पक्की खबर, देश और जहान की ताजातरीन खबरें,पत्रकारिता की नई आधारशिला, निष्पक्षता और पारदर्शिता अब, South Asia 24×7 पर खबर ग्राउंड जीरो से, मंझे हुए संवाददाताओं के साथ,हर जन मुद्दे पर, सीधा सवाल सरकार से ,सिर्फ South Asia 24 ×7 पर,पत्रकारिता की मजबूती के लिए जुड़िए हमारे साथ, South Asia 24×7 के यूट्यूब चैनल,फेसबुक और ट्विटर पर क्योंकि हम करते है बात मुद्दे की

South Asia24x7

Hindi News, Breaking News in Hindi, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi,South Asia24x7

उत्तरकाशी में पीआईबी पत्रकारों को सिखाएं पत्रकारिता के हुनर

1 min read

उत्तरकाशी में पीआईबी पत्रकारों को सिखाएं पत्रकारिता के हुनर

दीपक नारायण साउथ एशिया 24 ×7

भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के देहरादून स्थित पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) के तत्वाधान में बुधवार को जिला सभागार उत्तरकाशी में आयोजित वार्तालाप क्षेत्रीय मीडिया के साथ कार्यशाला का मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। कार्यशाला में जिले के दूर-दराज से आए प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रेस प्रतिनिधियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। कार्यशाला में कृषि,स्वास्थ्य,जल निगम,ग्राम्य विकास एवं अभिकरण, पूर्ति विभाग,लीड बैंक,शहरी विभाग,पीएमजीएसवाई आदि विभागों ने भारत सरकार द्वारा संचालित केंद्रीय योजनाओं की जानकारी मीडिया को दी एवं संवाद स्थापित किया गया।

जिलाधिकारी ने मीडिया को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार की जन उपयोगी योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाने के लिए मीडिया सशक्त माध्यम है। भारत सरकार की योजनाओं को पीआईबी द्वारा दूर दराज के ग्रामीणों तक मीडिया के माध्यम से पहुंचाया जा रहा है,जो सराहनीय प्रयास है। जिलाधिकारी ने कहा कि सीमांत जिले के सुदरवर्ती गांव तक व्यापक प्रचार-प्रसार होने से सरकार की योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि योजनाओं का प्रचार-प्रसार होने से आर्थिक,समाजिक क्षेत्र में सुधार हो सकेगा।

कार्यशाला में सीडीओ गौरव कुमार ने मीडिया को ग्राम्य विकास,मनरेगा, एवं ग्राम्य विकास अभिकरण की योजनाओं की जानकारी मीडिया के साथ साझा की। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत वितीय वर्ष 2022-2023 में 1864 आवास स्वीकृत हुए है। जिसकी धनराशि शीघ्र लाभार्थियों को हस्तांतरित की जाएगी। उन्होंने बताया प्रधानमंत्री आवास योजना में जनपद उत्तरकाशी का राज्य में प्रथम स्थान है। जहां सर्वाधिक आवास प्राप्त हुए और कार्य शत-प्रतिशत पूर्ण किया गया। मुख्य विकास अधिकारी ने बीएडीपी योजना के बारे में भी जानकारी मीडिया को दी। उन्होंने बताया कि सीमांत क्षेत्र विकास योजना के तहत आठ गांव में पुल निर्माण,सामुदायिक भवन,प्राथमिक विद्यालय, शौचालय, पुस्तकालय आदि समेत कुल 29 योजनाओं में कार्य किया गया। जिसमें 22 योजनाओं का कार्य पूर्ण हो चुका है।शेष में कार्य गतिमान है।

मुख्य कृषि अधिकारी जेपी तिवारी ने अपने विभाग से सम्बंधित केंद्रीय योजनाओं की जानकारी मीडिया से साझा की। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत किसानों को अपने खेत की जोत को ठीक करने के लिये 6 हजार रुपए की धनराशि दी जाती है जो दो-दो हजार रुपए तीन किस्तों में दी जाती है। उन्होंने बताया कि जनपद में 51,121 किसान पंजीकृत हुए। जिनका सत्यापन किया गया जिसमें 50144 सही पाए गए। कुल 47480 किसानों के खाते में धनराशि उपलब्ध कराई जा रही है जबकि करीब 4 हजार किसानों ने अपनी ई-केवाईसी नही कराने के कारण उनकी धनराशि रुकी हुई है। उन्होंने बताया कि फसल बीमा योजना में खरीब सीजन में गेंहु,सेब,आड़ू,मटर को कवर किया गया। जिसमें डेढ़ प्रतिशत की धनराशि लाभार्थी को प्रीमियम के रूप में पहले देनी होती है।

 

अधिशासी अभियंता जल निगम मोहम्मद मोसिन ने जल जीवन मिशन योजना की जानकारी देते हुए बताया कि जल जीवन मिशन के तहत 59196 लोगों को पानी का संयोजन दिया गया है। दूसरे फेज में 1284 योजनाओं में 748 योजनाओं का काम पूरा कर लिया गया है। शेष में कार्य प्रगति पर है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रमेशचंद्र सिंह पंवार ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि आयुष्मान कार्ड योजना के तहत जनसामान्य का निःशुल्क उपचार किया जा रहा है। जनपद की तीन लाख से अधिक आबादी के सापेक्ष 1,77128 लोगों ने अपना आयुष्मान कार्ड बनाया है। जिसमें से 4831 लोगों द्वारा अस्पताल में निःशुल्क ईलाज का लाभ लिया। इसके अतिरिक्त आभा आईडी योजना के तहत हेल्थ रिकार्ड डिजिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है। जिससे भविष्य में टेली मेडिसिन से भी परामर्श लिया जा सकेगा।

अधिशासी अभियंता पीएमजीएसवाई आशीष भट्ट ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में 84 सड़कों में डामरीकरण का कार्य किया जाना है। जिसकी कुल लंबाई 660 किमी है। जिसके सापेक्ष 395 किमी में डामरीकरण का कार्य हो चुका है। एलडीएम राजीव कुमार सिंह ने मुद्रा योजना सहित अनेक योजनाओं की जानकारी दी।

जिला पूर्ति अधिकारी संतोष भट्ट ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्रत्येक कार्डधारक को पांच किलो राशन निःशुल्क दिया जा रहा है। और प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना के तहत महिलाओं को लकड़ी के धुएं से निजात दिलाने हेतु 16524 महिलाओं को धुंआ रहित चूल्हा निःशुल्क वितरित किए गए।

वार्तालाप में केंद्र सरकार की योजनाओं से लाभान्वित लाभार्थियों द्वारा भी भाग लिया गया। डेयरी उत्पादन कर रहें जयप्रकाश थपलियाल ने अपने जीवन में जो बदलाव आये उसकी जानकारी मीडिया से साझा की। मुद्रा योजना से लाभान्वित सुंदर सैलानी ने भी मीडिया को अपनी परिस्थितियों के बारे अवगत कराया। उन्होंने बताया कि मैंने मुद्रा योजना का लाभ उठाया है। वीडियो एवं फोटोग्राफी का काम कर अपनी आजीविका मजबूत किया। जब भी आवश्यकता थी तब मुद्रा ऋण लिया। आज अपना बड़ा स्टूडियो है जिसमें साज-सज्जा का पूरा सामान है औऱ आर्थिक रूप से मैं औऱ मेरा परिवार मजबूत हुआ है।

कार्यशाला का संचालन कर रहे पीआईबी के मीडिया एवं संचार अधिकारी अनिल दत्त शर्मा ने बताया कि पीआईबी द्वारा भारत सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, नीतियों एवं उपलब्धियों को दूर-दराज के गांव के आमजन तक पहुंचाने का कार्य है। उन्होंने कहा कि गांव तक योजनाओं की जानकारी पहुंचाने के लिए प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया व सोशल मीडिया सशक्त माध्यम है। इसी को लेकर आज मीडिया के साथ कार्यशाला का आयोजन किया गया है। जिसमें सम्बंधित विभागों द्वारा विस्तृत रूप में केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मीडिया को दी है।

 

कार्यशाला में सीडीओ गौरव कुमार,परियोजना निदेशक रमेशचंद्र, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी चेतना अरोरा,जिला सूचना अधिकारी सुरेश बरसियाटा,सहायक निदेशक सीबीसी संतोष आशीष,सहित प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!