South Asia 24×7 का मतलब पक्की खबर, देश और जहान की ताजातरीन खबरें,पत्रकारिता की नई आधारशिला, निष्पक्षता और पारदर्शिता अब, South Asia 24×7 पर खबर ग्राउंड जीरो से, मंझे हुए संवाददाताओं के साथ,हर जन मुद्दे पर, सीधा सवाल सरकार से ,सिर्फ South Asia 24 ×7 पर,पत्रकारिता की मजबूती के लिए जुड़िए हमारे साथ, South Asia 24×7 के यूट्यूब चैनल,फेसबुक और ट्विटर पर क्योंकि हम करते है बात मुद्दे की

South Asia24x7

Hindi News, Breaking News in Hindi, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi,South Asia24x7

2047 भारत बनेगा विकसित राष्ट्र ,जनमानस में लिया संकल्प

1 min read

2047 भारत बनेगा विकसित राष्ट्र ,जनमानस में लिया संकल्प

 

बहादुरगंज۔गाजीपुर- विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम नगर पंचायत बहादुरगंज में आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि मा0 सांसद बलिया वीरेन्द्र सिंह मस्त रहे कार्यक्रम की अध्यक्षता मयंक राय ने की और एसडीएम कासिमाबाद राजेश प्रसाद चौरसिया की उपस्थिति में दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। तत्पश्चात मुख्य अतिथि बलिया सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त ने उपस्थित जनसमूह को भारत को विकसित बनाने की दिशा में ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ की एक महत्वपूर्ण कड़ी बताता और कहा कि हमारे देश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस देश के विकास और सम्मान के लिए लगातार काम करते हुए, विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए जन भागीदारी का आह्वान किया है।

उन्होंने कहा कि विकसित भारत के प्रति संकल्पित प्रतिबद्धताओं का पालन सिर्फ देश को विकसित ही नहीं, बल्कि समाज को आर्थिक और सामाजिक रूप से समृद्ध तथा मानवता, भाई चारा को भी मजबूत करेगा। साथ ही साथ उन्होंने कहा कि हमने किसानों के सम्मान के लिए सरकार किसान निधि देकर किसानों का सम्मान बढ़ाया है और कोदो एवं सांवर तथा मोटे अनाज का प्रयोग करने पर बल दिया और कहा कि इसके प्रयोग से ब्लड प्रेशर और शुगर की बीमारी नहीं होती है अतः आप सब भी इसका प्रयोग करें हमारी सरकार ने जनकल्याण कारी योजनाओं में बिना भेदभाव के सबको समान रूप से लाभ पहुंचाया है।
सरकार की योजनाओं का लाभ समाज के गरीब और कमजोर पात्र लोगों को मिले तथा भ्रष्टाचार मुक्त इसका लाभ आम जनता को प्राप्त हो सरकार ने इसका भी प्रयास किया है। देश के गरीब, युवा, महिलाएं एवं किसानों को केन्द्रित विभिन्न योजनाएं समाज के हर व्यक्ति के लिए संजीवनी स्वरूप सिद्ध हुई है।

एसडीएम कासिमाबाद ने भी उपस्थित लोगो से आग्रह करते हुए कहा कि केन्द/राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओ यथा अयुष्मान कार्ड, आवास, राशन कार्ड, उज्ज्वला योजना, विश्वकर्मा योजना क तहत पंजीकृत कराकर लाभ प्राप्त कर सकते है। उन्होने कहा कि यह लाभ प्राप्त करने का एक अच्छा अवसर है।

  ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ कार्यक्रम में विभिन्न विभागो के स्टाल लगाये गये जिसमें अधिक से अधिक लोगो को सरकार की महत्वूर्ण योजनाओं की जानकारी देते हुए उन्हे लाभ दिया गया। जिसमें ऑन-स्पॉट सेवाओं के अन्तर्गत स्वास्थ्य शिविर (टीबी स्क्रीनिंग, एनीमिया) पीएम उज्ज्वला नया नामांकन और बायोमैट्रिक प्रमाणीकरण, पीएम किसान योजना में नया पंजीकरण, ई के0वाई0सी0, मेरा भारत स्वयं सेवक नामांकन की सुविधाओं से नगर वासियों को आच्छादित किया गया। बैंक स्टॉल के माध्यम से कृषकों की ई केवाईसी, आधार से लिंक, किसान क्रेडिट कार्ड, मुद्रा लोन, व्यवसायिक लोन से वंचित लोगों को संतृप्त करते हुए प्रमाण पत्र वितरित किया गया।

कृषि विभाग द्वारा जागरूकता स्टॉल लगाते हुए विभिन्न कृषि/कृषक आधारित योजनाओं के बारे में नगर वासियों को प्रोत्साहित किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत प्रमाण पत्र वितरित किया गया। कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि ने पात्र लाभार्थियो को सरकार की विभिन्न योजनाओ से लाभान्वित कर उन्हे प्रमाण पत्र दिया एवं गर्भवती महिलाओ की गोदभराई एव बच्चों का अन्न प्रासन किया। अन्त मे मुख्य अतिथि ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की शपथ दिलाई।

*सौहार्द एवं बंधुत्व मंच बहादुरगंज ने रोडवेज की बसों के

परिचालन हेतु सांसद को सौंपा ज्ञापन*

 

सौहार्द एवं बंधुत्व मंच तथा व्यापार मण्डल बहादुरगंज के अध्यक्ष जफर अकील, अमित राय एवं शक्ति जायसवाल, तथा आशीष मद्धेशिया ने सांसद महोदय को स्मृति चिन्ह तथा ज्ञापन भेंटकर उन्हे नगर में रोडवेज की बसों के परिचालन हेतु पत्रक सौंपा जिससे कि लोगों को आवागमन के लिए सुविधा मिल सके, तथा उन्हें नगर की समस्याओं के प्रति उनका ध्यान आकृष्ट करवाया।

*कुरैशी समाज ने भी पत्रक सौंप अपना पुश्तैनी धंधा शुरू करने की मांग*

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की भूमिका में पधारे बलिया सांसद वीरेन्द्र सिंह को पत्रक सौंपकर उन्हें अपनी समस्याओं की तरफ अपना ध्यान आकृष्ट कराया और कहा कि पिछले 9 महीने से काम धंधा बंद होने से हम लोगों को खाने पीने, शिक्षा स्वास्थ एवं अपने परिवार के सदस्यों की शादी विवाह में भी अड़चन पैदा हो गई है और लोगों ने अपने ज़ेवर तक बेच दिए हैं और किसी तरह से अपना जीवन यापन कर रहे हैं और अगर केन्द्र सरकार द्वारा उन्हें मुफ्त अनाज नहीं मिलता तो उन्हे भूखों मर जाना पड़ता सभी लोगों ने बड़ी उम्मीद और विश्वास के साथ पत्रक देकर इस समस्या का त्वरित समाधान करने की मांग की है।

*60 लाख रुपए से बने कार्यों का हुआ लोकार्पण*ई ओ*

जबकि अधिशासी अधिकारी बहादुरगंज सुरेन्द्र प्रसाद ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के तहत नगर पंचायत बहादुरगंज में भारत सरकार द्वारा संचालित योजनाओं में नगर के अन्दर l
60 लाख रुपये की योजनाओं का लोकार्पण किया गया वहीं पर 174 लाख रुपए की योजनाओं का शिलान्यास किया गया। जिसमें नगर के अंदर सीवर,नाले, इत्यादि का कार्य हुआ।

*व्यापार मण्डल ने स्थाई सब्जी एवं मछली मण्डी पार्किंग स्टैण्ड लिए सौंपा ज्ञापन* व्यापार मण्डल बहादुरगंज ने बलिया सांसद वीरेन्द्र सिंह को नगर में स्थाई सब्जी एवं मछली मण्डी तथा पार्किंग स्टैण्ड के लिए ज्ञापन देकर इस ओर उनका ध्यान आकृष्ट कराया।

*बुनकरों ने पत्रक देकर बिजली बिल में राहत देने की मांग की*

नगर पंचायत बहादुरगंज के बुनकरों ने भी सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त को पत्रक देकर मंहगाई के दौर में अपने काम धंधे में आई ज़बरदस्त मंदी का हवाला देते हुए उनसे राहत देते बिजली विभाग के द्वारा अनावश्यक रूप से प्रताड़ित न करने की अपील की।

*विकास कार्यों न आए कोई बाधा*सांसद*

बलिया सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त ने उपजिलाधिकारी कासिमाबाद राजेश प्रसाद चौरसिया को नगर पंचायत बहादुरगंज के विकास कार्यों में कोई बाधा न आने देने की नसीहत की और कहा कि जितना भी धन होगा दिया जायेगा ताकि नगर के विकास का पहिया न रुके।

*साढ़े चार साल बाद आई सांसद को बहादुरगंज की याद*

बलिया सांसद वीरेन्द्र सिंह ने नगर पंचायत बहादुरगंज की आदर्श नगर पंचायत का दर्जा दिलवाया जरूर परंतु लोगों के मन में यह सवाल भी कौंध रहा था कि आखिर इतने दिनों से सांसद जी को बहादुरगंन की याद क्यों नहीं आई।

कार्यक्रम का संचालन अरविन्द प्रजापति ने किया जबकि अध्यक्षता मयंक राय ने की।

कार्यक्रम में श्याम बिहारी वर्मा, फैजान खान,अखिलेश राय, डॉक्टर अशोक राय, एसडीएम कासिमाबाद राजेश प्रसाद चौरसिया, तहसीलदार जया सिंह, लेखपाल उपेन्द्र नाथ राय,अधिशाषी अधिकारी बहादुरगंज सुरेन्द्र प्रसाद, जयप्रकाश राय, धर्मेंद्रनाथ राय, संतोष गुप्ता, नंदा राजभर, सत्यप्रकाश बर्नवाल , कालीचरण, हरिशंकर राय, कंचन गिरी, जहीरुन्नेशा, आरती सोनी, जफर अकील, अमित राय, शक्ति जायसवाल, आशीष गुप्ता, सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!