South Asia 24×7 का मतलब पक्की खबर, देश और जहान की ताजातरीन खबरें,पत्रकारिता की नई आधारशिला, निष्पक्षता और पारदर्शिता अब, South Asia 24×7 पर खबर ग्राउंड जीरो से, मंझे हुए संवाददाताओं के साथ,हर जन मुद्दे पर, सीधा सवाल सरकार से ,सिर्फ South Asia 24 ×7 पर,पत्रकारिता की मजबूती के लिए जुड़िए हमारे साथ, South Asia 24×7 के यूट्यूब चैनल,फेसबुक और ट्विटर पर क्योंकि हम करते है बात मुद्दे की

South Asia24x7

Hindi News, Breaking News in Hindi, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi,South Asia24x7

Gopinath PG College Gazipur गोपीनाथ पी जी कॉलेज के सात दिवसीय शिविर का समापन

1 min read

Gopinath PG College Gazipur गोपीनाथ पी जी कॉलेज के सात दिवसीय शिविर का समापन

छात्रों में अनुशासन बेमिसाल :सुधा त्रिपाठी

By अकील अहमद

देवली सलामतपुर गाजीपुर

गोपीनाथ पीजी कॉलेज,देवली में एनएसएस (राष्ट्रीय सेवा योजना) इकाई की ओर से चल रहा सात दिवसीय एनएसएस शिविर का समापन हो गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि घोसी ब्लाक प्रमुख व प्राचार्या डॉ. सुधा त्रिपाठी द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया। एनएसएस की छात्राओं ने सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम एनएसएस के लक्ष्य गीत उठे समाज के लिए उठे-उठे के साथ प्रारंभ हुआ।

Gopinath PG College conducted national service camp
गोपीनाथ विद्या ट्रस्ट के संरक्षक राकेश तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में कार्यक्रम अधिकारी ने सप्ताह भर चले कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी दी।

सात दिवसीय शिविर के दौरान स्वयंसेवकों ने गांव में घूम घूमकर अपना सहयोग दिया साथ ही गांव में स्वच्छता का संदेश दिया। सुबह प्रातः प्रभात फेरी मे स्वयंसेवक पूरे गांव का भ्रमण कर नारे के साथ पर्यावरण संरक्षण, शिक्षा जागरूकता, स्वास्थ्य, सामाजिक कुरीतियों और प्रेरक गीत गाकर लोगों को जागरूकता का संदेश दिया।

CM Dhami मुख्यमंत्री ने गौचर में आयोजित नंदा-गौरा महोत्सव में किया प्रतिभाग।

इस दौरान स्वयंसेवकों ने सांस्कृतिक प्रस्तुति देकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। एनएसएस अधिकारी मुनव्वर अली ने सप्ताह भर चले कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी। घोसी ब्लाक प्रमुख रामकृष्ण यादव उर्फ मुन्ना यादव ने बतौर मुख्य अतिथि स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि समाज में प्रत्येक व्यक्ति की अपनी भूमिका होती है। छात्र जीवन वह भी एनएसएस और एनसीसी से जुड़े विद्यार्थियों की समाज के प्रति जिम्मेदारी और जवाबदेही ज्यादा रहती है इसलिए इस प्रकार के शिविर अनुशासन में जीना और अपने कर्तव्यों का बोध कराते हैं। उन्होंने सभी से प्रकृति के साथ जुड़े रहने की आवश्यकता पर बल दिया।

राष्ट्रीय सेवायोजन के कार्यक्रम से छात्र-छात्राओं में आता है अनुशासन

विशिष्ट अतिथि बिन्देशवरी महाविद्यालय के प्रबंधक जयवर्धन सिंह ने कहा कि शिक्षण संस्थानों में आरंभ की गई राष्ट्रीय सेवा योजना विद्यार्थियों के चहुंमुखी विकास में काफी सार्थक सिद्ध हो रही है। इस योजना के तहत बच्चों में समाज सेवा के साथ साथ बच्चों में आत्मविश्वास, प्रतिस्पर्धा और देशभक्ति की भावना उत्पन्न होती है। उन्होने विद्यार्थियों को ईमानदार, सत्यनिष्ठा एवं वफादार रहकर राष्ट्र सेवा व समाज सेवा करने का आहवान किया।

अनुशासित छात्र देश के बनते हैं  सफल नागरिक

युवा मोर्चा के पदाधिकारी व समाज सेवी नितिश उपाध्याय ने सभी कार्यक्रमों की सराहना करते हुए एन‌ एस‌ एस छात्रों को बधाई दी।
जबकि सम्पूर्णानंद उपाध्याय ने स्वच्छता अभियान, नारी सशक्तिकरण कार्यक्रम की प्रशंसा की, और भारत को विश्व गुरु बनने में इन बालिकाओं का महत्वपूर्ण योगदान होगा।

प्राचार्या डॉ सुधा त्रिपाठी ने अतिथियों एवं शिविर के सफल संचालन के लिए छात्रों एवं शिक्षक वर्ग एवं अन्य कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया, उन्होने कहा कि एन एस एस के स्वयं सेवियों द्वारा जिस लगन और दृढ़ इच्छा से इस शिविर में अनुशासित होकर कार्य किया वह अपने आप में एक मिसाल है।कार्यक्रम का संचालन डॉ0 गिरीश व एन‌ एस‌ एस के छात्रों द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

इस अवसर पर मुख्य रूप से कार्यक्रम अधिकारी मुनव्वर अली, डॉ अन्जना तिवारी, डॉ चन्द्रमणि पांडेय, प्रतिमा पांडेय, डॉ रंजना पांडेय, डॉ अधिश श्रीवास्तव, स‌ईदुज़्ज़फर, रणजीत यादव, चन्द्रकेश दूबे, अनिल राव, अंकित राय, अंकित यादव, राजकुमार यादव, विकास श्रीवास्तव सहित समस्त प्राध्यापकगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!