South Asia 24×7 का मतलब पक्की खबर, देश और जहान की ताजातरीन खबरें,पत्रकारिता की नई आधारशिला, निष्पक्षता और पारदर्शिता अब, South Asia 24×7 पर खबर ग्राउंड जीरो से, मंझे हुए संवाददाताओं के साथ,हर जन मुद्दे पर, सीधा सवाल सरकार से ,सिर्फ South Asia 24 ×7 पर,पत्रकारिता की मजबूती के लिए जुड़िए हमारे साथ, South Asia 24×7 के यूट्यूब चैनल,फेसबुक और ट्विटर पर क्योंकि हम करते है बात मुद्दे की

South Asia24x7

Hindi News, Breaking News in Hindi, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi,South Asia24x7

Uttrakhand budget 2024_25, वित्त  मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने 2024_25 के बजट को किया पेश

1 min read

Uttrakhand budget 2024_25, वित्त  मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने 2024 25 के बजट को किया पेश

ब्यूरो रिपोर्ट

Uttrakhand budget2024_25 Dehradun 27 Feburary वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल finance minister Uttarakhand Premchand Agarwal  ने आज उत्तराखंड के 2024 _ 25 के बजट को सदन में पेश किया है । सरकार ने 89230 0697 यानी करीब 90 करोड रुपए के बजट को सदन में पेश किया है सत्ता पक्ष के विधायकों ने वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल के बजट के पेश होने पर में थपथपा कर उनको बधाई दी। Uttrakhand budget 2024_25

Almora holi special अल्मोड़ा होली में जैविक रंग का होगा इस्तेमाल, महिलाओं को दिया जा रहा प्रशिक्षण

Uttrakhand budget 2024_25उत्तराखंड की महिलाओं किसानों नौजवनों युवाओं उद्यमियों के साथ आम लोगों के का खास ध्यान रखा गया है 2024 24के बजट में आर्थिक विकास पर फोकस किया गया है राज्य अपने आय के संसाधन को कैसे बढ़ा सकती है इसकी बुनियादी विकास पर सबसे ज्यादा जोर डाला गया है।

नारी शक्ति को समर्पित है बजट Uttrakhand budget 2024_25

CM Dhami watch movie article 370, CM Dhami आर्टिकल 370 मूवी को देखी

उत्तराखंड के नारी शक्ति को समर्थित बजट Uttrakhand budget 202425 पेश किया गया है सबसे खास बात है कि महिलाओं के आर्थिक विकास को लेकर जो डाला गया है राज्य सरकार ने प्रदेश की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के साथ में लखपति दीदी योजना पर भी फोकस किया है किस तरह से प्रदेश में महिलाओं का आर्थिक रूप से स्वालंबित किया जा सकता है।

वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने उत्तराखंड के चौमुखी विकास के लिए बजट को बताया आवश्यक

 कृषि पर्यटन के क्षेत्र में राज्य सरकार ने स्वरोजगार विकसित करने के लिए प्लान तैयार किया है ताकि स्थानीय युवाओं को रोजगार के साधन मिल सके इसी तरह से पर्यटन के क्षेत्र में स्वरोजगार के लिए प्रदेश सरकार ने अतिरिक्त बजट का प्रावधान किया है Uttrakhand budget 2024_25

Lucknow accident लखनऊ में एंटी डेमो  कार का एक्सीडेंट कई घायल, पुलिस ने कहा सीएम की फ्लीट से नही कई वास्ता

किसान किसने की आय को बढ़ाने पर सबसे ज्यादा है फोक्स 

प्रदेश सरकार स्थानीय युवाओं को स्वरोजगार के लिए अतिरिक्त बजट उपलब्ध कराएगी साथ ही कई तरह के प्रशिक्षण देने पर भी विचार मंथन करने के बाद बजट में प्रावधान किया गया है इसी तरह से किसने की आय को बढ़ाने की दिशा में सरकार कृषि यंत्रों में सब्सिडी देने का भी प्रावधान किया है।

राज्य सरकार प्रदेश में महिलाओं के उत्थान को लेकर सबसे ज्यादा काम कर रही है वित्त मंत्री ने सदन में बताया कि किसानों नौजवानों महिलाओं उद्यमियों को ध्यान में रखते हुए बजट बनाया गया है आम लोगों के राय के आधार पर बजट तैयार किया गया है इससे उत्तराखंड का विकास का की रफ्तार और तेज होगी स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा

पर्यटन के क्षेत्र में विकास की नई योजनाओं को लाने पर किया जा रहा है फोक्स 

उत्तराखंड सरकार प्रदेश में अधिक से अधिक स्वरोजगार के सृजन को लेकर काम कर रही है आने वाले दिनों में कई तरह के प्रशिक्षण दिए जाएंगे इससे युवाओं को रोजगार मिलेगा।

वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी को याद करते हुए बजट पढ़ने की शुरुआत की। शहीदों को नमन किया । मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बजट सत्र में मौजूद रहे । यूसीसी का भी जिक्र किया गया।

G20 का भी जिक्र किया, ग्लोबल इन्वेस्टर समिट global investor summit उत्तरकाशी के सिलक्यारा टनल ऑपरेशन Uttarkashi silkaran rescue tunnel operation का भी  प्रेमचंद अग्रवाल ने अपने संबोधन में जिक्र किया है।

UP Rajasthan CM meet सीएम योगी से मिले राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल

काशीपुर रामनगर मार्ग चौड़ीकरण, 450 करोड़, परिवहन निगम 2023 24 में घाटी को कम कर मुनाफे में पहुंचा है वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने सदन में जानकारी दी। राज्य सरकार ने स्टार्टअप पॉलिसी startup policy आयुष पॉलिसी लॉजिस्टिक पॉलिसी को बनाया है।

एयर कनेक्टिविटी मजबूत की जाएगी। ट्रॉली पॉलिसी को लाया जाएगा।  क्रैश बैरियर का निर्माण किया जाएगा । सभी विद्यालय में आवश्यक फर्नीचर की उपलब्ध कराया जाएगा ।सोलर सिस्टम को बढ़ाया जाएगा ।

भू अभिलेख को  सिस्टम को मजबूत किया जाएगा। प्रदेश में कृषि उद्यान बायो पेंसिल सिचुएशन बनाया जाएगा स्वरोजगार  केंद्र बनाया जाएगा ग्राम पंचायत भवन बनाए जाएंगे।  सभी जिलों में पुस्तकालय स्थापित किया जाएगा।  विज्ञान केंद्र की स्थापना होगी सभी जिलों में  ओपन स्टेडियम बनाया जाएगा ऑडिटोरियम बनाया जाएगा।

ज्ञान का किया गया जिक्र

12 लाख कार्ड धारकों को राशन कार्ड वितरित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री शहरी योजना में 211 करोड रुपए का पद ग्रहण किया गया राजा आंदोलनकारी के लिए 48 करोड रुपए का फंड के तहत प्रावधान किया गया।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!