South Asia 24×7 का मतलब पक्की खबर, देश और जहान की ताजातरीन खबरें,पत्रकारिता की नई आधारशिला, निष्पक्षता और पारदर्शिता अब, South Asia 24×7 पर खबर ग्राउंड जीरो से, मंझे हुए संवाददाताओं के साथ,हर जन मुद्दे पर, सीधा सवाल सरकार से ,सिर्फ South Asia 24 ×7 पर,पत्रकारिता की मजबूती के लिए जुड़िए हमारे साथ, South Asia 24×7 के यूट्यूब चैनल,फेसबुक और ट्विटर पर क्योंकि हम करते है बात मुद्दे की

South Asia24x7

Hindi News, Breaking News in Hindi, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi,South Asia24x7

Almora news उत्तराखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने जागरूकता शिविर का किया आयोजन

1 min read

 

उत्तराखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने जागरूकता शिविर का किया आयोजन

 

By ललित बिष्ट
अल्मोड़ा

उत्तराखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल के निर्देशन जनपद न्यायाधीश के मार्गदर्शन में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अल्मोड़ा द्वारा ग्रामसभा- धामस में जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया।

 

शिविर में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रवि शंकर मिश्रा द्वारा उपस्थित लोगों को महिलाओं के अधिकार, विधिक सेवा प्राधिकरण के बारे मे बताया गया। कौन लोग नि:शुल्क विधिक सहायता प्राप्त करने के अधिकारी है के बारे में बताया गया।

 

उनको यह भी बताया गया कि नि: शुल्क विधिक सहायता हेतु आवेदन डाक घर के माध्यम से भी किया जा सकता है। प्राधिकरण के ऑफ़िस आने की आवश्यकता नही है। उनके द्वारा जैविक अजैविक कूड़े के बारे में जानकरी देते हुए यह भी बताया गया कि प्लास्टिक का उपयोग न किया जाये।प्लास्टिक को खुले में ना जलाया,आस पास के लोगो को सफ़ाई के लिये जागरूक करे। डस्ट बिन का प्रयोग करें

 

लोगो को साइबर अपराध के विभिन्न प्रकार के बारे में जानकारी दी गयी ।यह भी बताया गया कि बैंक से संबंधित जानकरी को किसी के साथ साझा ना करे। उनको साईब र हैल्प लाईन नम्बर 1930 के बारे में बताया गया। जो 24 घन्टे कार्य करती है।

 

लोक अदालत के जरिए कई तरह की शिकायत निस्तारण संभव है जिसको लेकर जागरूकता फैलाई जा रही है ताकि आम लोग लोक अदालत में अपने मामलों का जल्द से जल्द निस्तारण करा सकें लोगों को इधर-उधर न भटकना पड़े और उनको इंसाफ भी मिल सके ऐसे में लगातार लोक अदालत के जरिए कोशिश की जा रही है कि लोग आसानी से अपने मामलों का निस्तारण करा सके।

लोगों को सुलह समझौते के आधार पर मामलों के निस्तारण के बारे में बताया गया। राष्ट्रीय लोक अदालत क्या है कैसे इसका लाभ उठा सकते हैं के बारे में बताया गया।लोगों  को विभिन्न विषयों पर तैयार सरल कानूनी ज्ञान माला पुस्तक भी वितरित की गयी।पैरा लीगल वालंटियर शोभा लोहनी भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!