South Asia 24×7 का मतलब पक्की खबर, देश और जहान की ताजातरीन खबरें,पत्रकारिता की नई आधारशिला, निष्पक्षता और पारदर्शिता अब, South Asia 24×7 पर खबर ग्राउंड जीरो से, मंझे हुए संवाददाताओं के साथ,हर जन मुद्दे पर, सीधा सवाल सरकार से ,सिर्फ South Asia 24 ×7 पर,पत्रकारिता की मजबूती के लिए जुड़िए हमारे साथ, South Asia 24×7 के यूट्यूब चैनल,फेसबुक और ट्विटर पर क्योंकि हम करते है बात मुद्दे की

South Asia24x7

Hindi News, Breaking News in Hindi, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi,South Asia24x7

UP news उत्तर प्रदेश परिवहन निगम में 1 साल में होगा बड़ा बदलाव

1 min read

अप्रैल-23 से मार्च-24 के बीच यूपी रोडवेज की फ्लीट में जुड़ेंगी 2.5 हजार नई बसें

-जनमानस की यात्रा को और सुगम एवं सुरक्षित बनाने के लिए योगी सरकार का अहम निर्णय

खस्ता हाल बसों को फ्लीट से हटाने के बावजूद यूपी रोडवेज की बसों की संख्या में नहीं होगी कमी

फ्लीट की वर्तमान औसत आयु को 7.62 वर्ष से घटाकर 5.00 वर्ष से भी कम करने का है लक्ष्य

संदीप कुमार लखनऊ

लखनऊ, 3 अप्रैल।

नए बसों को परिवहन निगम के बेड़े में किया जाएगा शामिल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के बेड़े को बढ़ाने की दिशा में बड़ा कदम उठाने जा रहे हैं।अप्रैल 2023 से मार्च 2024 तक परिवहन निगम की बसों के बेड़े में ढाई हजार बसों को शामिल किया जाएगा ताकि प्रदेश ताकि यात्रियों को अधिक से अधिक बेहतर सुविधाएं मिल सकें।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि सरकार परिवहन सेवाओं को बेहतर करने के लिए बड़ा कदम उठा रही है ढाई हजार नई बसों को उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के बेड़े में शामिल किया जाएगा । 

जिस तरह से केंद्र सरकार ने रोड एक्सीडेंट के मामले को 2024 तक 50 फ़ीसदी कम करने का लक्ष्य रखा है उस दिशा में उत्तर प्रदेश परिवहन निगम अपने बसों की निर्धारित समय  को साडे 7 साल से घटाकर 5 साल करने का फैसला किया है।

इससे यात्रियों को सुरक्षित सुविधाजनक यात्रा का अवसर मिलेगा उत्तर प्रदेश सरकार कई बड़े कदम उठाने जा रही है ताकि यात्रियों को आसानी से यात्रा करने का मौका मिले ।

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम एडवांस टेक्नोलॉजी का करेगा इस्तेमाल

मसलन परिवहन निगम के बस अड्डों को एयरपोर्ट की तरह से बनाने का फैसला किया गया है ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने की सुविधा मिलेगी बस अड्डों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे टॉयलेट का बेहतर इंतजाम किया जाएगा यात्रियों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा जवानों की तैनाती होगी आने वाले दिनों में परिवहन निगम की बसों में एडवांस में बुकिंग करने की सुविधा मिलेगी।

 

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार जनमानस की यात्रा को और सुगम एवं सुरक्षित बनाने के लिए नित नए प्रयास कर रही है। इसी क्रम में योगी सरकार राज्य सड़क परिवहन निगम की 2817 खस्ता बसों को अप्रैल-23 से माह मार्च -24 के बीच नीलाम करने जा रही है, जबकि इसी समयावधि में 2494 नई बसों को फ़्लीट में जोड़े जाने की भी योजना प्रस्तावित है। यानी कि खस्ता हाल बसों को फ्लीट से हटाने के बावजूद यूपी रोडवेज की बसों की संख्या में कमी नहीं होगी, बल्कि नई बसों में यात्री और अधिक सुविधा के साथ सफर कर सकेंगे।

 

बसों की औसत आयु 5 वर्ष करने का लक्ष्य


उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा माह सितंबर -2022 से अभी तक 1500 बसें नीलामी के लिए बस बेड़े से अलग की जा चुकी हैं तथा प्रतिमाह 250 बस सेट अपार्ट करने का भी लक्ष्य है। इससे फ्लीट की वर्तमान औसत आयु 7.62 वर्ष से घटाकर 5.00 वर्ष से भी कम की जा सके तथा अच्छी बसों को यात्रियों की सुविधा हेतु उपलब्ध कराया जा सके।वर्ष 2023 में लगभग 3000 नई बसें फ्लीट मे जोड़ने की योजना है तथा अगले वर्ष 2000 नई बसें क्रय किया जाना प्रस्तावित है। इसके सापेक्ष लगभग 500 नई बसें फ्लीट में आ भी चुकी हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!