South Asia 24×7 का मतलब पक्की खबर, देश और जहान की ताजातरीन खबरें,पत्रकारिता की नई आधारशिला, निष्पक्षता और पारदर्शिता अब, South Asia 24×7 पर खबर ग्राउंड जीरो से, मंझे हुए संवाददाताओं के साथ,हर जन मुद्दे पर, सीधा सवाल सरकार से ,सिर्फ South Asia 24 ×7 पर,पत्रकारिता की मजबूती के लिए जुड़िए हमारे साथ, South Asia 24×7 के यूट्यूब चैनल,फेसबुक और ट्विटर पर क्योंकि हम करते है बात मुद्दे की

South Asia24x7

Hindi News, Breaking News in Hindi, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi,South Asia24x7

14 कोसी पंचकोसी परिक्रमा मार्ग की चौड़ीकरण की तैयारियां तेज

1 min read

 

14 कोसी पंचकोसी परिक्रमा मार्ग की चौड़ीकरण की तैयारियां तेज

केके पाण्डेय
अयोध्या।

जिलाधिकारी नितीश कुमार ने पंचकोसी एवं 14 कोसी परिक्रमा मार्ग के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण से प्रभावित लोगों, संतो, जन सामान्य/नागरिकों से कलेक्ट्रेट सभागार में संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ द्वितीय चरण का वार्ता/संवाद संपन्न हुई।

बैठक में कम से कम लोगों को प्रभावित किए बिना, प्राचीन मठ, मंदिरों को यथासंभव संजोए रखते हुए 20 मीटर चौड़े पंच कोसी व 14 कोसी मार्ग के निर्माण एवं प्रभावित लोगों/दुकानदारों/भूस्वामियों को नियमानुसार अनुमन्य मुआवजा प्रदान करने, पूर्ण रूप से विस्थापित होने वाले लोगों को नियमानुसार पुनर्वासित करने जैसे विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई ।

उनके सुझावों को प्राप्त किया गया तथा उक्त बिंदुओं के संबंध में लोगों को विस्तृत जानकारी प्रदान की गई व उनकी शंकाओं का समाधान किया गया व उनकी समस्याओं के निराकरण हेतु आश्वस्त किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि पूर्व में पीडब्ल्यूडी व राजस्व लेखपालों द्वारा किए गए दोनों मार्गों के सर्वे में प्राप्त समस्याओं का गंभीरता के साथ समाधान किया जा रहा है तथा उसके संबंध में लोगों से संवाद भी किया जा रहा है तथा मौके पर जाकर पुनः उसका निराकरण किया जा रहा है।

इस अवसर पर एडीएम प्रशासन ने मार्ग की चौड़ी करण से प्रभावित लोगों को अवगत कराया कि चौड़ीकरण से प्रभावित लोगोंको नियमानुसार उनकी भूमि का सर्किल रेट का दो गुना मुआवजा प्रदान किया जाएगा तथा मकान का मुआवजा राम पथ के तर्ज पर पीडब्ल्यूडी के निर्धारित दर 15561 रूपए प्रति वर्ग मीटर की दर से मूल्यांकन करके भवन स्वामियों को भुगतान किया जाएगा जिस पर लोगों ने सहमति व्यक्त की।

चर्चा के दौरान कई लोगों द्वारा सुझाव भी दिया गया जिस पर जिलाधिकारी ने लोगों को विचार करने हेतु अस्वस्त किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि पूर्ण रूप से विस्थापित होने वाले लोगों को पुनर्वासित किया जाएगा। साथ में अधिक से अधिक प्रयास होना होगा कि जो जहां पर है वहीं पर उनको आवासित किया जाए तथा उनके दुकान एवं रोजगार वही कायम रहे। जिलाधिकारी ने कहा कि प्राप्त सुझावों पर गंभीरता से विचार किया जाएगा उन्होंने कहा कि प्रथम चरण की बैठक में प्राप्त शिकायतों का यथासंभव शीघ्र ही निराकरण सुनिश्चित करते हुए संबंधित को अवगत कराया जाएगा और आगे आवश्यकतानुसार और भी बैठके करके जनसामान्य के साथ समन्वय एवम् संवाद स्थापित करके सभी समस्याओं का निराकरण करते हुए आगे का कार्य किया जाए।

 

बैठक में एडीएम प्रशासन, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम सदर, अधिशाषी अभियंता पीडब्लूडी प्रांतीय खंड, पीडब्लूडी प्रांतीय खंड के सभी संबंधित सहायक अभियंता सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवम् 14 कोसी एवं पंचकोसी मार्ग के चौड़ीकरण से प्रभावित भूस्वामी, भवन स्वामी, दुकानदार व संत गण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!