South Asia 24×7 का मतलब पक्की खबर, देश और जहान की ताजातरीन खबरें,पत्रकारिता की नई आधारशिला, निष्पक्षता और पारदर्शिता अब, South Asia 24×7 पर खबर ग्राउंड जीरो से, मंझे हुए संवाददाताओं के साथ,हर जन मुद्दे पर, सीधा सवाल सरकार से ,सिर्फ South Asia 24 ×7 पर,पत्रकारिता की मजबूती के लिए जुड़िए हमारे साथ, South Asia 24×7 के यूट्यूब चैनल,फेसबुक और ट्विटर पर क्योंकि हम करते है बात मुद्दे की

South Asia24x7

Hindi News, Breaking News in Hindi, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi,South Asia24x7

Uttrakhand ,उत्तराखंड में कैदियों की बढ़ी दिहाड़ी ? कितने रुपए बढ़े?

1 min read
Uttrakhand jail

उत्तराखंड में सरकार ने कैदियों की बढ़ाई दिहाड़ी, अब मिलेंगे हर दिन इतने रुपए

देहरादून, राज्य ब्यूरो 3 अक्टूबर 2023: मुख्यमंत्री  पुष्कर chief Minister Pushkar Singh Dhami सिंह धामी की अध्यक्षता में सचिवालय में जेल विकास बोर्ड (Uttrakhand jail development board )की पहली बैठक में कारागारों में श्रम में नियोजित बन्दियों के न्यूनतम मजदूरी दरों को बढ़ाने का निर्णय लिया गया। दैनिक पारिश्रमिक कुशल के लिए 67 रूपये से बढ़ाकर 85 रूपये, अर्द्धकुशल के लिए 52 रूपये से बढ़ाकर 65 रूपये और अकुशल के लिए 44 रूपये से बढ़ाकर 55 रूपये दिये जाने का निर्णय लिया गया। राज्य के सभी कारागारों में बेकरी यूनिट की स्थापना की जायेगी.

राजधानी देहरादून के शुद्ध वाला जेल में चल रही है बकरी कैदी कर रहे हैं काम

jail of Dehradun  cupprits working in bakery

02 फरवरी 2023 को जिला कारागार देहरादून में मुख्यमंत्री श् पुष्कर सिंह धामी द्वारा बेकरी यूनिट का शुभारंभ किया गया, इसके अच्छे परिणाम आने के बाद यह निर्णय लिया गया। बैठक में सम्पूर्णानन्द शिविर (खुली जेल) सितारगंज में अच्छी नस्ल की 10 गाय क्रय करने पर सहमति बनी। सम्पूर्णानन्द शिविर (खुली जेल) सितारगंज में शिविर की 05 बीघा भूमि पर विभिन्न प्रजाति के फलदार तथा औषधीय पौधों की पौधशाला की स्थापना के लिए बैठक में सहमति बनी।

सितारगंज के ओपन जेल में अब लगेंगे फलदार वृक्ष, कैदी करेंगे काम

 

इसके लिए प्रशिक्षण, देखरेख एवं खरीद की सभी व्यवस्था उद्यान विभाग करेगा। इस पौधशाला केन्द्र से 50 से 60 बंदियों को श्रम पर नियोजित किया जा सकेगा।

बैठक में निर्णय लिया गया कि कारागारों में निरूद्ध बन्दियों के कौशल विकास के लिए कौशल विकास विभाग द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा। बन्दियों की रूचि एवं योग्यता के अनुसार विद्युतकार, वेल्डर, कारपेन्टर, सिलाई, बढ़ई जैसे व्यवसायों का प्रशिक्षण दिया जायेगा। पहले चरण में 500 बन्दियों को प्रशिक्षित किये जाने का लक्ष्य रखा गया है।

देहरादून में आज शुरू होगा नेशनल कल्चरल फेस्टिवल, अर्जुन मुंडा, सीएम धामी करेंगे शुभारंभ

 

कैदियों के कपड़ों की सफाई के लिए देहरादून और हरिद्वार की जेल में लगेगी लॉन्ड्री मशीन

laundry machine will be set up seen Dehradun and Haridwar jail

बन्दी वस्त्रों की धुलाई के लिए देहरादून और हरिद्वार कारागारों में लॉड्री मशीन की व्यवस्था की जायेगी। जिला कारागार, हरिद्वार में संचालित पावरलूम उद्योग का आधुनिकीकरण किया जायेगा। कारागारों में निर्मित उत्पादों की बिक्री के लिए यदि विभागों को उत्पाद की गुणवत्ता और कीमत सही लगती है, तो क्रय करने की अनुमति दी जायेगी। फर्नीचर उद्योग के लिए इमारती लकड़ी की खरीद के लिए वन निगम से वार्ता करने के निर्देश दिये गये। मुख्यमंत्री ने बैठक में सचिव न्याय को भी जेल विकास बोर्ड का सदस्य बनाने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि कारागारों में बन्दियों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए रिक्त 11 चिकित्सकों के पदों की उपलब्धता के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा कैबिनेट में प्रस्ताव लाया जाय।

कैदियों की के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए 11 डॉक्टर की होगी तैनाती मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने डॉक्टरों की तैनाती के प्रस्ताव को कैबिनेट में लाने के निर्देश दिए हैं

बैठक में मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु, अपर मुख्य सचिव  राधा रतूड़ी,  आनन्द बर्द्धन, सचिव  विजय कुमार यादव, आईजी जेल  बिमला गुंज्याल, एआईजी  यंशवंत सिंह, अपर सचिव स्वास्थ्य  अमनदीप कौर, अपर सचिव गृह  अतर सिंह एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Earthquake in Dehradun at 2.55PM उत्तराखंड में आया भूकंप

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!